Menu

kanpurnet.com

                                                            {Kanpur Newsgroup's Website}

Unique Visits

5969

ट्रेनों में नहीं मिलेगा लंच-डिनर व ब्रेक फास्ट

KANPUR : पैसेंजर्स की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे 12 सितंबर से वंदे भारत, स्वर्ण शताब्दी समेत कई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे इन ट्रेनों में लंच-डिनर या ब्रेक फास्ट नहीं देगा। ये जरूर है कि ट्रेन पैसेंजर पैक्ड फूड आइटम खरीद सकेंगे। इन वीवीआईपी ट्रेनों के फेयर में लंच-डिनर का पैसा जोड़कर नहीं लिया जाएगा।वंदे भारत, शताब्दी समेत सभी वीआईपी ट्रेनों में रेलवे की तरफ से जर्नी के दौरान पैसेंजर्स को लंच, डिनर या ब्रेक फास्ट सर्व किया जाता है। जिसका पैसा रेलवे टिकट फेयर में ही शामिल कर देता था। कोरोना काल में वीआईपी ट्रेनों में पैसेंजर्स को लंच, डिनर व ब्रेक फास्ट सर्व न करने का रेलवे ने फैसला लिया है। रेलवे ने अब वंदे भारत, शताब्दी व राजधानी ट्रेन की टिकट में खाने का चार्ज हटा दिया है। आईआरसीटीसी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस, स्वर्ण शताब्दी में 100 से 150 रुपए ब्रेक फॉस्ट, लंच व डिनर का पैसा टिकट में जोड़ दिया जाता था।

वंदेभारत व शताब्दी एक्सप्रेस में

 

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर वाराणसी से दिल्ली जाने वाली देश की पहले हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में डिनर चढ़ाया जाता है। कानपुर कैंट स्थित से रेस्टोरेंट को रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस में खाना पहुंचाने का टेंडर दे रखा है। जिसको सर्व कराने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के पास है। आईआरसीटीसी के आफिसर्स के मुताबिक लखनऊ से दिल्ली जाने वाली स्वर्ण शताब्दी में शाम को कानपुर से पैसेंजर्स के लिए डिनर चढ़ाया जाता है।

पैक्ड फूड आइटम मिलेंगे

आईआरसीटीसी के स्टेशन इंचार्ज अमित सिंह ने बताया कि वंदेभारत व स्वर्ण शताब्दी आदि ट्रेनों का संचालन 12 सितंबर से शुरू हो जाएंगा लेकिन कोरोना की वजह से सभी वीआईपी ट्रेनों में नाश्ता या खाना सर्व नहीं होगा। उन्होंने बताया कि ट्रेन में पैक्ड फूड प्रोडक्ट्स व वॉटर बॉटल की बिक्री होगी। जिसको पैसेंजर पैसे देकर खरीद सकेंगे।

फूड प्लाजा अभी रहेंगे बंद

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर बना फूड प्लाजा भी फिलहाल अभी बंद रहेगा। नार्मल दिनों में यहां पैसेंजर्स को ताजा खाना परोसा जाता था। कोरोना काल को देखते हुए रेलवे ने इस फूड प्लाजा को अनिश्चित काल तक बंद करने का आदेश दिया था। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक अभी स्टेशन पर पैसेंजर्स को सिर्फ पैक्ड फूड व फ्रूट्स बिक्री का आदेश है।

'' कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 12 सितंबर से चलने वाली वंदे भारत, स्वर्ण शताब्दी में लंच, डिनर व ब्रेक फास्ट सर्व न करने का निर्णय लिया है। सिर्फ पैक्ड फूड की बिक्री आईआरसीटीसी करेगा। जिसको पैसेंजर्स पैसे देकर खरीद सकेगा।

अमित सिंह, स्टेशन मैनेजर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Go Back

Comments for this post have been disabled.

News Posts

View older posts »

Blog Archive

Unique Visits

5969